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What is SEO? Search Engine Optimization in 2020

SEO क्या है?  एसईओ से तात्पर्य सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन है।  What is SEO? Search Engine Optimization यह खोज इंजन के कार्बनिक खोज परिणामों के माध्यम से खोज की जाने वाली सामग्री के अनुकूलन की प्रथा है। 
What is SEO? Search Engine Optimization in 2020

पुस्तकालय में संभावित रूप से अरबों-खरबों पृष्ठों के सैंकड़ों खरब हैं।  तो चलिए बताते हैं आप हेल्थ सप्लीमेंट्स के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं।  खोज इंजन फिर अपने सूचकांक में allpages के माध्यम से दिखेगा और सबसे अधिक प्रासंगिक परिणाम वापस करने की कोशिश करेगा।  अब, आप जिस खोज इंजन के बारे में सोच रहे हैं, वह Google है।  लेकिन वहाँ अन्य खोज इंजन के टन कर रहे हैं के लिए अपनी सामग्री का अनुकूलन कर सकते हैं।

What is SEO? Search Engine Optimization in 2020

उदाहरण के लिए, YouTube एसईओ YouTube के जैविक खोज परिणामों में आपके वीडियो पर ट्रैफ़िक प्राप्त करने की प्रक्रिया है।  अमेज़ॅन एसईओ समान है, लेकिन आप नि: शुल्क कार्बनिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए उत्पाद पृष्ठों का अनुकूलन कर रहे हैं।  और निश्चित रूप से, Google SEO, आपकी वेबसाइट को Google पर रैंक करने और आपके वेब पेजों पर अधिक ट्रैफ़िक लाने के लिए अपनी वेबसाइट के अनुकूलन की प्रक्रिया है।  अब, खोज इंजन किसी भी क्वेरी के लिए सर्वोत्तम परिणाम वापस करने के लिए परिष्कृत एल्गोरिदम तकनीक का उपयोग करते हैं।

कोई भी नहीं जानता कि ये एल्गोरिदम कैसे हैं, लेकिन हमारे पास विशेष रूप से Google के लिए सुराग हैं, इसलिए हम कुछ अनुकूलन कर सकते हैं।  अब, आपको अपनी रणनीति में एसईओ को क्यों शामिल करना चाहिए?  खैर, सर्चेंगिन अनुकूलन के 3 प्रमुख लाभ हैं जो दुनिया भर के विपणक को आकर्षित करते हैं।  

# 1।  आपके एसईओ प्रयासों से आवागमन मुफ़्त है।  # 2।  आपका ट्रैफ़िक एक बार हाईरेंकिंग के अनुरूप हो जाएगा।
# ३।  आपके पास बड़े पैमाने पर पहुंचने का अवसर है, अन्यथा आपके पास पहुंच नहीं होगी।

What is SEO? Search Engine Optimization in 2020

 अब, चूंकि प्रत्येक खोज इंजन में विशिष्ट एल्गोरिदम हैं, इसलिए आप और मैं यह कवर नहीं कर पाएंगे कि उनमें से प्रत्येक कैसे काम करता है।  और इस कारण से, हम ध्यान केंद्रित करने जा रहे हैं कि Google कैसे पृष्ठों को रैंक करने के लिए काम करता है क्योंकि यह सबसे बड़ा खोज इंजन है और अहेरेफ़्स के यहाँ जो सबसे अधिक जानकारी है।  तो Google कैसे काम करता है?  खैर, दो मुख्य शब्द हैं जिन्हें आपको टर्नरस्टैंड की आवश्यकता है।  ये क्रॉलिंग और इंडेक्सिंग हैं।  वास्तव में जानकारी प्राप्त करने के लिए, Google उपयोग करने वाले, मकड़ियों के रूप में भी जाने जाते हैं,

जो सभी overthe वेब से सार्वजनिक रूप से उपलब्ध जानकारी एकत्र करते हैं।  मकड़ियों यूआरएल की एक सूची के साथ शुरू होती है, जो पहले क्रैम्प में क्रॉल या पाया जा सकता है।  इन्हें बीज कहा जाता है।  वे तब बीजों के पृष्ठ पर हाइपरलिंक्स का पालन करते हैं और फिर उन नए खोजे गए पृष्ठों को क्रॉल करते हैं।  और यह प्रक्रिया आगे बढ़ती है, जिससे सूचना का एक विशाल सूचकांक बनाने की अनुमति मिलती है।  इसके बाद वे इस डेटा को वापस Google के सर्वर में ले जाते हैं, जिसे वे "सर्च इंडेक्स" कहते हैं।  उनके एल्गोरिदम तब प्रश्नों को वर्गीकृत करने के लिए चीजों की तरह खोजशब्द और सामग्री ताजगी ले कर काम करते हैं ताकि वे खोजकर्ताओं के लिए सबसे अधिक प्रासंगिकता दूसरे के एक अंश में वापस कर सकें।

अब, Google केवल कीवर्ड क्वेरी के साथ खोज क्वेरी के मिलान के बारे में नहीं है।  उन्होंने "नॉलेजग्राफ" नामक कुछ बनाया है, जो Google के अनुसार, "उन लोगों, स्थानों और चीजों को बेहतर ढंग से समझने के लिए कीवर्ड मिलान से परे है, जिनके बारे में आप परवाह करते हैं।"  मैं आपको इसके कुछ उदाहरण थोड़े में दिखाऊंगा।  अभी के लिए, आइए विवरण में खुदाई करें कि कैसे खोज खोज एल्गोरिथ्म काम करता है।  फिर से, Google का लक्ष्य अपने खोज सूचकांक के भीतर सैकड़ों वेब पृष्ठों के सैकड़ों को छांटना और एक दूसरे के अंश में सबसे अधिक प्रासंगिक परिणाम प्राप्त करना है।  Google के "कैसे खोज एल्गोरिदम काम करते हैं" पृष्ठ पर, वे कहते हैं कि वे खोजकर्ता की क्वेरी, प्रासंगिकता और पृष्ठों की उपयोगिता, स्रोतों की विशेषज्ञता और आपके स्थान और सेटिंग्स के शब्दों को देखते हैं।  ये रैंकिंग कारक रैखिक नहीं हैं,

लेकिन आपकी क्वेरी की प्रकृति के आधार पर उनका वजन कम किया गया है।  कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग, Google लोगों के एक समूह का उपयोग मैन्युअल रूप से करने के लिए करता है कि एक वेबसाइट उन लोगों को कितनी अच्छी तरह से देती है जो उन परिणामों पर क्लिक करते हैं जो वे खोज रहे हैं।  इन लोगों को कहा जाता है, "क्वालिटी रैटर्स खोजें।"  निश्चिंत रहें कि ये Google के लोग आपके वेब पेज को खोज परिणामों में इधर-उधर नहीं कर रहे हैं क्योंकि वे आपको पसंद करते हैं या पसंद नहीं करते हैं।  ये लोग रैंकिंग को सीधे प्रभावित नहीं करते हैं, बल्कि Google को उनके परिणामों की गुणवत्ता को बेंचमार्क करने में मदद करते हैं।  अभी के लिए, आइए Google के रैंकिंग कारकों के कुछ विस्तृत क्षेत्रों में गहराई से खुदाई करें। 

पहली और सबसे स्पष्ट चीज जो वे करते हैं, वह एक क्वेरी के अर्थ को समझती है।  उदाहरण के लिए, यदि आप "धीमी कुकर व्यंजनों" की खोज करते हैं, तो आपको Google के खोज परिणामों में क्या देखने की उम्मीद है?  शायद व्यंजनों की एक सूची, सही?  और यही कि Google क्वेरी की व्याख्या भी करता है।  लेकिन क्या होगा यदि आप केवल "धीमी कुकर" शब्द खोजते हैं?  आप क्या देखने की उम्मीद करेंगे?

Google खोज में कुंजीयन के बाद, आपको उत्पाद प्रविष्टि और ईकॉमर्स श्रेणी पृष्ठ दिखाई देंगे।  Google यह व्याख्या करने में सक्षम है कि इस वाक्यांश को खोजने वाले किसी व्यक्ति के पास उस समय के व्यंजनों की तलाश के बजाय उपकरण खरीदने की मंशा है।  भाषा के क्वेरी क्वेरी के अर्थ को समझना।  Google ने उन शब्दों को समझने के लिए भाषा मॉडल बनाए हैं जिन्हें उन्हें देखना चाहिए।  वे समझते हैं कि जब आप "धीमा कोकर" टाइप करते हैं, तो आप वास्तव में "धीमी कुकर" की तलाश में हैं।  वे पर्यायवाची भी समझते हैं। 

उदाहरण के लिए, खोज परिणाम को देखते हुए "कैसे एक वेबसाइट बनाने के लिए," आप देखेंगे कि वे खोज परिणामों के साथ समानार्थक शब्द बोले गए हैं।  भाषा से परे, खोज एल्गोरिदम भी कोशिश करते हैं कि आप किस प्रकार की जानकारी की तलाश कर रहे हैं।  उदाहरण के लिए, यदि आप "ps4 अनबॉक्सिंग" खोजते हैं, तो आप देखेंगे कि शीर्ष 10 Google खोज परिणाम YouTube पर पृष्ठों से भरे हुए हैं।  वे समझते हैं कि कोई भी फ़ोरन अनबॉक्सिंग ट्यूटोरियल खोज रहा है, संभवतः वह पाठ या छवियों पर वीडियो सामग्री पसंद करेगा।  अब, एक क्वेरी के बारे में क्या पसंद है, "सर्वश्रेष्ठ मैक्सिकन रेस्तरां?"  ।  और ऐसा इसलिए है क्योंकि इस खोज के लिए कोई व्यक्ति दोपहर के भोजन के लिए दुनिया भर में आधे रास्ते से नहीं जा रहा है। 

खोजकर्ता की व्याख्या का एक और हिस्सा ताजगी के लिए नीचे आता है।  उदाहरण के लिए, यदि आप "डोनाल्ड ट्रम्प" की खोज करते हैं, तो Google यह समझता है कि लोगों को हाल की खबरें, आत्मकथाएँ चाहिए।  इसलिए वे प्रतिष्ठित स्रोतों से अपने शीर्ष कथाकारों में प्राथमिकता देते हैं।  वे यह भी समझते हैं कि यदि आप "सर्वश्रेष्ठ हेडफ़ोन" जैसी कुछ देख रहे हैं, तो संभव है कि आप नई जानकारी चाहते हैं क्योंकि नए निर्माता और निर्माता हमेशा बढ़ रहे हैं।  और आप Google के खोज परिणामों में इस अधिकार की पहचान कर सकते हैं क्योंकि सभी शीर्ष रैंकिंग पृष्ठों के शीर्षक में वर्तमान वर्ष है।  सबसे ज्यादा, अगर हमारे द्वारा कवर की गई सभी चीजों को संक्षेप में नहीं बताया जा सकता है, तो एसईओ अक्सर "खोज अभिप्राय" के रूप में संदर्भित करते हैं, जो मूल रूप से खोजकर्ता की क्वेरी के पीछे का कारण है।  यकीनन यह एक एसईओ के रूप में मास्टर करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण में से एक है।  यदि आप सामग्री प्रकार और प्रारूप के संदर्भ में खोजकर्ता के इरादे से मेल नहीं खाते हैं, तो आपकी रैंकिंग की संभावना पतली है।  लेकिन Google कार्यों को समझने के लिए अतिरिक्त परतें हैं।  यह हमें अच्छी तरह से बताता है कि Google वेब पेज पर सामग्री के माध्यम से कैसे पहचान करता है।

सबसे बुनियादी रूप में, खोज इंजन पृष्ठ की सामग्री को देखेगा कि क्या उस पृष्ठ के शब्द आपकी क्वेरी के लिए प्रासंगिक हैं।  लेकिन वे "सटीक मिलान कीवर्ड" से परे जाने के लिए पर्याप्त परिष्कृत हैं।  Google संबंधित कीवर्ड को भी समझता है।  एक पेज अन्य शब्दार्थिक रूप से कीवर्ड के साथ प्रासंगिकता में वृद्धि करता है।  उदाहरण के लिए, यदि आपके पास ड्राइवर का लाइसेंस प्राप्त करने के बारे में एक लेख है, तो आपके पास कार, मोटरसाइकिल और बसों के लाइसेंस के लिए सबस्क्रिप्शन हो सकता है।  ये सभी ऑटोमोबाइल हैं और इसमें कीवर्ड ओवरलैप्स होने चाहिए जो विषय को समग्र रूप से जोड़ने में मदद करें।  उदाहरण के लिए, "सड़क," "ड्राइविंग," "सीटबेल्ट," "सुरक्षा," परीक्षा, "और" परीक्षण, "ये सभी शब्दार्थ रूप से प्रासंगिक कीवर्ड होंगे जो खोज इंजन को बेहतर तरीके से समझने में मदद कर सकते हैं कि आपकी पोस्ट क्या है।

एक और उदाहरण होगा यदि आप "सर्वश्रेष्ठ लक्जरी घड़ियों" पर एक पोस्ट बना रहे थे।  अब, मैं चाहता हूं कि आप एक 5-अक्षर वाले शब्द के बारे में सोचें जो लक्जरी घड़ियों के बारे में ध्यान में रखता है।  मुझे तुम्हारी थोड़ी मदद करने दो।  रोलेक्स।  शब्दजाल जैसे "बेज़ल," "ब्रिज," या "क्रोनोग्रफ़।"  पृष्ठ पर 100 बार लिखी गई "बेस्टलॉब्स घड़ियों" वाले परिणामों को वापस करने के बजाय, Google यह देख सकता है कि खोजकर्ता के अनुरोध पर कौन से पृष्ठ सबसे अधिक प्रासंगिक हैं।  और Google यह कहकर इसकी पुष्टि करता है: 

"ये प्रासंगिक संकेत एल्गोरिदम खोजने में मदद करते हैं कि क्या किसी वेबपृष्ठ में आपकी खोज क्वेरी का उत्तर है, बजाय केवल उसी प्रश्न को दोहराते हुए।"  एक अन्य कारक जो Google देखता है वह "सामग्री की गुणवत्ता" है।  Google सबसे भरोसेमंद स्रोतों को प्राथमिकता देने और रैंक करने की कोशिश करता है।  जबकि "गुणवत्ता सामग्री," असंभव toobjectively 100% कील है, वे गुणवत्ता पृष्ठों की पहचान करने में मदद करने के लिए 3 व्यापक श्रेणियों का उपयोग करते हैं।  एक संकेत जो Google का उल्लेख है कि आपकी सामग्री से लिंक करने के लिए वेबसाइटें प्राप्त कर रही हैं, जिन्हें एसईओ बैकलिंक्स कहते हैं।  लिंक एक पृष्ठ की "सत्तात्मकता" का निर्माण करते हैं,

जो पेजरैंक पर Google के प्रसिद्ध पेटेंट में उल्लिखित है।  जब लोग आपके पृष्ठों से लिंक करते हैं, तो वे आपकी सामग्री के लिए अनिवार्य रूप से उपलब्ध होते हैं और अपने पाठकों को बताते हैं कि उन्हें अधिक जानकारी के लिए आपके पृष्ठ की जांच करनी चाहिए।  अब लोगों को "गेमिंग" सिस्टम से रोकने के लिए, Google स्पैम एल्गोरिदम का उपयोग करने की कोशिश करता है ताकि भ्रामक या हेरफेर व्यवहार की पहचान की जा सके।  एक उदाहरण "लिंक एक्सचेंज" होगा, जिसका अर्थ है कि अन्य वेबमास्टर्स से संपर्क करें और उन्हें आपसे लिंक करने के लिए कहें।  और बदले में, आप उनसे लिंक करेंगे।

हम इन कारकों में बहुत गहरी खुदाई नहीं करेंगे, लेकिन अगर आप और अधिक सीखने में रुचि रखते हैं, तो मैं वर्णन में Google की खोज गुणवत्ता रेटिंगगुडलाइन्स को लिंक करूंगा, जिसमें लगभग 50,000 शब्द हैं कि वे "गुणवत्ता सामग्री" का आकलन कैसे करते हैं।  एक अन्य कारक जो Google मानता है, वह है प्रयोज्य वेबपृष्ठ।  और यह क्वेरी के लिए "सही" सामग्री प्रदान करने से परे है।  पुष्टि की गई रैंकिंग फैक्टरस्टैट के कुछ जोड़े प्रयोज्य से संबंधित हैं।  पहला पृष्ठ गति है।  Google ने पाया कि जैसे-जैसे पृष्ठ लोड समय बढ़ता है, उछाल की संभावना, या किसी की अपनी वेबसाइट को बिना विज़िटिंग पेज के छोड़ने की संभावना नाटकीय रूप से बढ़ जाती है।  और यह समझ में आता है।  यदि Google को धीमी गति से लोड होने वाले पगेटाट परिणाम को उछाल में दिखाना था,

तो उनके उपयोगकर्ताओं में यह असंतोष बढ़ जाएगा।  नतीजतन, Google ने 2018 में घोषणा की कि पृष्ठ गति उनकी मोबाइल खोज रैंकिंग एल्गोरिदम का एक हिस्सा बन जाएगी।  दूसरा प्रयोज्य कारक "मोबाइल मित्रता है।"  आज, वेबसाइटों को सही ढंग से नामांकित होना चाहिए कि आप किस डिवाइस पर हैं और कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस ब्राउज़र का उपयोग कर रहे हैं।  इसे अक्सर "उत्तरदायी डिज़ाइन" कहा जाता है।  Google "मोबाइल पहली अनुक्रमणिका" में स्थानांतरित हो गया है।  इसका मतलब है कि वे मुख्य रूप से अनुक्रमण और रैंकिंग के लिए सामग्री के मोबाइल संस्करण का उपयोग करेंगे।  और 1 जुलाई, 2019 तक, सभी नई वेबसाइटें डिफ़ॉल्ट रूप से "मोबाइल पहले" होंगी।  इन सभी चीजों और कई अन्य कारकों को उपयोगकर्ता अनुभव में संक्षेपित किया जाएगा।  Google उन परिणामों को वापस करना चाहता है जो दोनों प्रासंगिक हैं और एक ठोस उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करते हैं।

 एक बहुत ही शांत और कुछ हद तक विवादास्पद तरीका Google के व्यक्तिगत डेटा के माध्यम से काम करता है।  Google आपके स्थान, पिछले खोज इतिहास और खोज सेटिंग का ट्रैक रखता है "उस क्षण में आपके परिणामों के लिए अपने परिणामों को दर्ज़ करें जो आपके लिए सबसे उपयोगी और प्रासंगिक हो।"  लेकिन जब तक कई लोग इंटरनेट पर गोपनीयता के बारे में जागरूक हो रहे हैं, यह आपको बेहद संतुष्ट या शायद किनारे पर छोड़ सकता है।  आइए कुछ उदाहरण देखें कि आपका Google निजीकरण कैसे खोजता है।  मैं टोरंटो, कनाडा में हूं, इसलिए जब मैं "बी" टाइप करता हूं, तो Google "ब्लू जैस", जो कि हमारी बेसबॉल टीम है, और "बीएमओ," जो कनाडा में एक प्रमुख बैंक है, मेरे लिए प्रासंगिक खोज सुझाव प्रदान करता है।  ।  अब, यदि मैं अपना आईपी पता शिकागो में बदल देता हूं, तो आपको "बैंक ऑफ एमरिका," और "बार्न्स एंड नोबल" जैसे बहुत अलग परिणाम दिखाई देंगे, जो क्रमशः एक लोकप्रिय बैंक और बुकस्टोर है।  अब, आइए देखें कि वे पिछली खोजों पर सुझावों की खोज कैसे करते हैं।

मान लीजिए कि मैं "बारसेलोना में होटल" खोजना चाहता हूं।  मैं "होटल" में लिखना शुरू करूंगा और यह कहूंगा कि मैंने वास्तव में खोज के माध्यम से अपना दिमाग आधा बदल दिया है।  एक दूसरा ले लो और परिणामों के माध्यम से देखो।  आप देखेंगे कि वे सभी मेरे वर्तमान स्थान के अनुरूप हैं।  तो चलिए इसे डिलीट करते हैं।  इसके बजाय, मैं बार्सिलोना में करने के लिए चीजों को खोजना चाहता हूं, इसलिए मैं उस स्थान के आसपास एक होटल चुन सकता हूं।  अब, मैं "बार्सिलोना में क्या करना है" के लिए खोज करूंगा।  बहुत मज़ा सामान!  अब, होटल खोजने का समय आ गया है।  इसलिए यदि मैं "होटल" में लिखना शुरू करता हूं, तो आप देखेंगे कि Google का पहला ऑटोसुगोनियोसिस, "बारसेलोना में होटल", जो आपने पहले देखा था, ऐसा नहीं था।

Google के काम करने के ये कुछ बुनियादी तरीके हैं।  और यह बिल्कुल महत्वपूर्ण है कि जब आप एसईओ सीख रहे हों, तो आप इसे समझ लें।  यह समझने के द्वारा कि खोज कैसे काम करती है, आप अपने पृष्ठों को किसी स्तर की दिशा में अनुकूलित करना शुरू कर सकते हैं।  तो आप अपनी वेबसाइट को खोज के लिए कैसे अनुकूलित करना शुरू करते हैं?  यदि आप एसईओ के लिए नए हैं, तो मैं शुरुआती लोगों के लिए एसईओ करने पर हमारे वीडियो की अत्यधिक अनुशंसा करता हूं, जहां आपको उच्च-स्तरीय दृश्य मिलेगा कि आप उच्च Google रैंकिंग के लिए अपनी वेबसाइट को कैसे अनुकूलित कर सकते हैं।

अब, यदि आप इस लेख का आनंद लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि लाइक, शेयर और एक्शनेबल एसईओ और मार्केटिंग ट्यूटोरियल के लिए।  और यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो नीचे एक टिप्पणी छोड़ें।  मैं आपको अगले ट्यूटोरियल में देखूंगा।


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